चेहरे के दाग-धब्बे से छुटकारा दिलाएगी तुलसी, ऐसे करें इस्तेमाल

ताजे तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे दाग-धब्बों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें। यह प्रक्रिया नियमित करने से दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। 

तुलसी के पत्तों का रस निकालकर उसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें। नींबू के एंटी-बैक्टीरियल गुण और तुलसी के गुण मिलकर दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं। 

 तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। शहद की मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज त्वचा को नमी देती हैं और दाग-धब्बों को हल्का करती हैं।

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। एलोवेरा की ठंडक और तुलसी के गुण मिलकर त्वचा को आराम देते हैं और दाग-धब्बों को कम करते हैं। 

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दाग-धब्बों को तेजी से दूर करने में मदद करते हैं। 

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें खीरे का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। खीरे का रस त्वचा को ठंडक और नमी देता है। 

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। नारियल तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और दाग-धब्बों को कम करता है। 

तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर ठंडा कर लें और इसे टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। इस टोनर को रोजाना चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे कम हो जाते हैं।