डार्क स्पॉट्स हटाने के 9 सबसे सरल उपाय

नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करता है। नींबू का रस सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद धो लें। 

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें।

आलू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है जो डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में सहायक होता है। आलू का रस निकालकर सीधे डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। 

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करके डार्क स्पॉट्स को कम करता है। दही को सीधे प्रभावित जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें। 

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करते हैं। हल्दी पाउडर में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। 

शहद और नींबू का मिश्रण बनाकर डार्क स्पॉट्स पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। यह मिश्रण त्वचा को नमी प्रदान करता है और स्पॉट्स को हल्का करता है। 

पपीता में पपैन एंजाइम होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करके डार्क स्पॉट्स को कम करता है। पपीते का पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।